ब्लॉगिंग और इंटरनेट की दुनिया में, URL एक निश्चित भूमिका निभाते हैं। चाहे आप ब्लॉगर हों, संबद्ध मार्केटर, ई-कॉमर्स वेबसाइट के मालिक, या ऑनलाइन सेवा प्रदाता; आपको अपने नियमित URL को ट्रिम करने के लिए URL शॉर्टनर की आवश्यकता होगी।

अधिकांश ब्लॉग पोस्ट URL या उत्पाद लिंक UTM स्रोत और टैग के साथ लंबे होते हैं। ऐसे लंबे URL को साझा करना न केवल बदसूरत दिखता है, बल्कि उपयोगकर्ता को सोशल मीडिया नेटवर्क पर खोजने पर URL पर क्लिक करने के लिए भी हतोत्साहित करता है। यहाँ URL URL बनाने वाले उपकरण चलन में हैं।

वर्तमान में, सबसे लोकप्रिय URL Shortener टूल Bitly और Google URL Shortener हैं। लेकिन क्या हुआ अगर मैंने आपको बताया कि बहुत सारे और बहुत सारे हैं जो आपके छोटे यूआरएल को साझा करते हुए आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

हां, आपने इसे सही सुना! कई उच्चतम भुगतान करने वाले URL Shorteners हैं जो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि आप विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर छोटे URL साझा करते हैं।

सामान्य URL छोटा उपकरण जैसे Bitly और भुगतान करने वाली URL छोटा सेवा के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है। दोनों प्रकार के उपकरण एक छोटे अंतर के साथ एक समान फैशन में एक लंबा URL छोटा कर देंगे। आज, विभिन्न URL शॉर्टिंग सेवाएँ हैं जो जब भी कोई उपयोगकर्ता शॉर्ट किए गए URL पर क्लिक करेगा, आपको भुगतान करेगा।


यहां तक ​​कि जब मैंने पहली बार इसे पढ़ा तो मैं भी हैरान था। हालाँकि कीमतें एक URL शॉर्टिंग सेवा से दूसरे में भिन्न होती हैं, आप अपने व्यवसाय मॉडल के अनुरूप URL शॉर्टिंग सेवा चुन सकते हैं।

जबकि कुछ URL छोटी सेवाएं राजस्व साझाकरण मॉडल का अनुसरण करती हैं, कई अन्य क्लिक या इंप्रेशन की संख्या के लिए भुगतान करते हैं। प्रत्येक URL छोटा करने वाली सेवा एक भुगतान सीमा या बेंचमार्क सेट करती है, इसलिए आपको उस सीमा तक पहुँचने के बाद ही भुगतान करना होगा।

इनमें से अधिकांश URL छोटी सेवाएं रेफरल के लिए भी भुगतान करती हैं।


40 से अधिक URL छोटी सेवाएँ हैं जो किसी को भी URL पर क्लिक करने पर भुगतान करती हैं। बहुत से सर्वश्रेष्ठ को ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, मैंने अपने पाठकों के लिए 4 सबसे अधिक भुगतान करने वाले URL शॉर्टनर की एक सूची बनाई है।

मैंने सीपीएम दरों, भुगतान सीमा और रेफरल बोनस जैसे कारकों पर विचार करते हुए यह सूची बनाई है।

इसलिए, आगे किसी भी हलचल के बिना, सूची के साथ चलो।













1.Shorte.St


 यदि आप प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहते हैं और URL शॉर्टिंग सेवा से पैसे कमाना चाहते हैं तो भरोसेमंदता महत्वपूर्ण है। Shorte.ST योग्य है क्योंकि यह सबसे भरोसेमंद URL Shortener में से एक है। Shorte.ST भी वेब पर सबसे अधिक भुगतान करने वाले URL Shortener में से एक है। अमेरिकी दर्शकों के लिए, शॉर्टे $ 14.04 पर सबसे अधिक भुगतान दरों में से एक प्रदान करता है।

सबसे अच्छा भुगतान दरों में से एक की पेशकश के अलावा, शॉर्ट ने पेपल और वेबमनी के लिए $ 5 की न्यूनतम निकासी सीमा भी निर्धारित की है, जबकि पेओनर के लिए निकासी की सीमा $ 20 है। यदि आप निर्धारित भुगतान पद्धति के लिए भुगतान सीमा तक पहुँच जाते हैं तो आप हर महीने की 10 तारीख को अपनी कमाई को निकाल सकते हैं। शॉर्टे आपको रेफरल पर कमाने की सुविधा भी देता है। आप शॉर्टई के साथ अपने रेफरल द्वारा की गई सभी कमाई का 20% कमा सकते हैं। इसलिए, अधिक गुणवत्ता वाले रेफरल आपको URL को छोटा करने वाली सेवा का उपयोग किए बिना भी लंबे समय में अधिक पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं।
दिलचस्प Shorte.ST आँकड़े:

पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या: 1,017,836
कुल URL छोटा: 1,758,071,729
कुल URL पर क्लिक किया गया: 6,679,203
उच्चतम CPM: US ट्रैफ़िक के लिए $ 14.04


2. Adf.LY

 यदि आप URL छोटा करने वाले उद्योग में एक भरोसेमंद और अनुभवी सेवा की तलाश में हैं, तो Adf.LY का विकल्प चुनें। यह वेब पर सबसे अधिक भुगतान करने वाले URL शॉर्टनर में से एक है। भुगतान करने वाली URL की सेवाओं के आगमन के बाद से इसके अस्तित्व को देखते हुए, Adf.LY अपने साथियों की तुलना में अधिक विश्वसनीय है।

Adf.LY अमेरिकी मूल के प्रत्येक 1000 विशिष्ट छापों के लिए $ 22.18 का उच्चतम भुगतान दर प्रदान करता है। आप Adf.LY के साथ बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं यदि आप संयुक्त राज्य से उत्पन्न होने वाले टन यातायात को आकर्षित कर सकते हैं। अन्य उत्पादक देशों में यूके, जर्मनी, कनाडा, बेल्जियम, फिनलैंड, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस शामिल हैं।

प्रत्येक प्रकाशक के लिए प्रत्येक महीने की 10 वीं तारीख को स्वचालित वापसी निर्धारित की जाती है, जिसमें प्रत्येक प्रकाशक के लिए पेपल के लिए $ 5 की न्यूनतम सीमा और Paytm के लिए $ 2 होगी। शॉर्ट लिंक पर पैसे कमाने के अलावा, आप Adf.LY प्लेटफॉर्म पर रेफरल के माध्यम से भी कमा सकते हैं। आपको अपने रेफरल द्वारा की गई कुल कमाई का 20% प्राप्त होगा।

दिलचस्प Adf.LY आँकड़े:

पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या: 5,373,907
कुल URL क्लिक किए गए: 1,413,375 दैनिक क्लिक
उच्चतम सीपीएम: यूएस से अद्वितीय यात्राओं के लिए $ 22.18
दुनिया भर में सीपीएम: $ 0.25 - $ 2.00

3.Ouo.IO

Ouo.IO अभी तक एक और URL छोटा करने वाला उपकरण है जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद करता है। URL को छोटा करने वाले अन्य प्रमुख खिलाड़ियों के विपरीत, Ouo.IO हर महीने दो बार भुगतान भेजता है। भुगतान हर महीने की 1 और 15 तारीख को निर्धारित किए जाते हैं। हालाँकि, आपको PayPal या Paytm के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए $ 5 का भुगतान सीमा पार करनी होगी। जबकि, Paytm निकासी के लिए भुगतान सीमा $ 5 पर सेट की गई है।

लघु लिंक से कमाई के अलावा, आप OOO.IO से रेफरल मोड के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं। जब वे Ouo.IO से जुड़ते हैं और आप अपनी URL को छोटा करने वाली सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने रेफरल द्वारा की गई कुल कमाई का 20% प्राप्त होगा।

हालांकि Ouo.IO हर महीने दो बार भुगतान भेजता है, लेकिन अमेरिकी दर्शकों के लिए भुगतान दर तुलनात्मक रूप से कम है। हालांकि, Ouo.IO यह सुनिश्चित करता है कि प्रकाशक को सभी ट्रैफ़िक के लिए न्यूनतम CPM $ 1.5 प्राप्त हो। यूएस-आधारित दर्शकों के लिए, सीपीएम दर $ 4.1 है। OOU.IO द्वारा प्रस्तावित सीपीएम की उच्चतम दर ऑस्ट्रेलिया से आने वाले यातायात के लिए $ 5 है।

Ouo.IO भी एक ही समय में कई लिंक को छोटा करने के लिए मास संकोचन जैसे उन्नत उपकरण प्रदान करता है। आप अपनी वेबसाइट के हर URL को Ouo.IO छोटा लिंक में बदलने के लिए Full-Page Script टूल का उपयोग कर सकते हैं।

दिलचस्प Ouo.IO आँकड़े:


पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या: 1,080,000+
कुल URL छोटा: 275,000,000+
कुल URL पर क्लिक किया गया: प्रति दिन 1,200,000+ क्लिक
उच्चतम CPM: AUS ट्रैफ़िक के लिए $ 5
दुनिया भर में सीपीएम: $ 1.5

4.Shortzon.COM

यदि आप विमुद्रीकरण सुविधाओं के साथ एक अत्यधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद अभी तक सरल यूआरएल छोटा सेवा की तलाश कर रहे हैं, तो Shortzon.COM आपका मंच है। Shortzon.COM पर सबसे अधिक CPM यूएस-आधारित ट्रैफ़िक के लिए $ 13 है। हालाँकि, सबसे कम CPM की पेशकश फिलीपींस ट्रैफ़िक के लिए $ 1 पर है, लेकिन दुनिया भर के देशों के ट्रैफ़िक के लिए न्यूनतम CPM दर $ 3 है जो बहुत अच्छी है।

मुद्रीकरण सुविधाओं के साथ हर दूसरे URL को छोटा करने की सेवा की तरह, Shortzon.COM भी रेफरल द्वारा की गई कुल कमाई पर 20% कमीशन प्रदान करता है। Shortzon.COM ने PayPal, UPI, Bkash, PayTM, या बैंक हस्तांतरण के माध्यम से निकासी के लिए $ 3 पर न्यूनतम भुगतान सीमा निर्धारित की है। मासिक आधार पर भुगतान किया जाता है और आमदनी न्यूनतम भुगतान सीमा तक पहुंचने के बाद प्रकाशक भुगतान करने के योग्य होता है।

दिलचस्प Shortzon.COM आँकड़े:


पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या: 18,411
कुल URL छोटा: 6,024,609
कुल URL पर क्लिक किया गया: 15,879,939
उच्चतम CPM: US ट्रैफ़िक के लिए $ 13
दुनिया भर में सीपीएम: $ 3